CSC WiFi Choupal Project

Plz Share with Others
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

CSC WiFi Choupal Project

वाईफाई चौपाल क्या है?

डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण को समझने के लिए, वाई-फाई चौपाल ग्रामीण पंचायतों में निर्बाध इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करके भारत को बदलने के मिशन के साथ सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड की महत्वाकांक्षी पहल है।



वाई-फाई चौपाल का उद्देश्य उच्च स्केलेबल नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर यानी ऑप्टिकल फाइबर केबल के माध्यम से देश में 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ने का लक्ष्य है। वर्तमान में देश के 7000 जीपी वाई-फाई इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ हैं, सीएससी वाई-फाई चौपाल देश के अतिरिक्त जीपी में इस बुनियादी ढांचे का विस्तार करने की प्रक्रिया में है।




सीएससी एसपीवी की देखरेख में संचालित सामान्य सेवा केंद्र योजना के ग्राम स्तर उद्यमियों के माध्यम से एक जीपी के तहत गांवों के सभी घरों और निवास क्षेत्रों के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए, वाई-फाई चौपाल को सस्ती और भरोसेमंद संचार बुनियादी ढांचे की तैनाती के साथ सौंपा गया है ग्रामीण क्षेत्रों और ग्राम पंचायत (जीपी) स्तर पर उपलब्ध भारतनेट और अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों के राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (एनओएफएन) के अंत-बिंदुओं का लाभ उठाता है, और इसे वाई-फाई आधारित नेटवर्क का उपयोग करके विस्तारित करता है। उन स्थानों पर, जहां भारतनेट बुनियादी ढांचा अभी तक उपलब्ध नहीं है, सीएससी एसपीवी के पास “एयरटेल”, “वोडाफोन” जैसी सेवा प्रदाताओं के साथ समानांतर समझौता है और जीपी में कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए उनके बुनियादी ढांचे का उपयोग करता है।

वाई-फाई-आधारित सेवाओं के अलावा, सीएससी वाई-फाई चौपाल निम्नलिखित अतिरिक्त सेवाएं भी प्रदान कर रहा है:

घर पर इंटरनेट

कार्यालयों और व्यापार के लिए इंटरनेट



 गीगाबिट निष्क्रिय ऑप्टिकल नेटवर्क (जीपीओएन) अंत बिंदु ग्रामीण क्षेत्रों में स्थापना और ऑप्टिकल फाइबर रखरखाव

लक्ष्य

यह हमारा विश्वास है कि इस तकनीक को देश भर में सभी एनओएफएन सक्षम जीपी में तेजी से तैनात किया जा सकता है। इस तरह के एक बुनियादी ढांचे को बनाने के पीछे तर्क यह है कि गांव के विस्तारित कवरेज के साथ, गांवों में अंतिम उपयोगकर्ता को कुछ आवश्यक जी 2 सी सेवाओं को निर्बाध किया जा सकता है।

CSC WiFi Choupal Project

1. नेटवर्क बुनियादी ढांचे को विकसित करने, बनाए रखने और सुविधा के लिए भारत में ग्रामीण प्रौद्योगिकियों और अर्ध शहरी क्षेत्र में इंटरनेट प्रौद्योगिकियों और डब्ल्यूआई-एफआई कनेक्टिविटी से संबंधित समाधान और सेवाएं प्रदान करने के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए।

2. गांव में एक वाई-फाई कवरेज क्षेत्र बनाएं ताकि कम लागत वाली वाई-फाई उपकरण का उपयोग करके गांव के सभी निवास क्षेत्रों को कवर किया जा सके। लक्षित एंड-यूजर डिवाइस स्मार्ट फोन और टैबलेट होंगे।

3. किसी भी ग्रामीण प्रौद्योगिकी के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दा पता चलाना है। भारतीय गांवों में नायल बिजली की स्थिति के लिए अनियमित की वास्तविक जीवन की स्थिति को दिए गए वाई-फाई और संबंधित उपकरणों के लिए बिजली (सौर) के वैकल्पिक तरीके माना जाता है

4. संचार के लिए माध्यम के रूप में वाई-फाई का उपयोग करके अन्य मूल्य वर्धित सेवाओं का परीक्षण करें

सीएससी हस्तक्षेप के साथ, गांव में एनओएफएन की समाप्ति न केवल सामान्य ग्रामीणों के लिए बढ़ाया जा सकता है बल्कि अंतिम मील सरकार को जोड़ने के लिए वाई-फाई पर भी विस्तारित किया जा सकता है। एजेंसियों के रूप में एजेंसियां, जिन्हें वास्तव में कनेक्टिविटी की आवश्यकता होती है, जैसे गांव के 5 पी “-

CSC WiFi Choupal Project

a- डाकघर

b- पुलिस स्टेशन

c- प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

d- पंचायत कार्यालय और

e-प्राथमिक (माध्यमिक) स्कूल

Tariff Plan

सीएससी एसपीवी डब्ल्यूआई-एफआई चौपाल के हर ग्रामीण उपयोगकर्ताओं को कम कीमत वाली डेटा योजनाएं प्रदान करता है और सस्ती कीमतें जो डब्ल्यूआई-एफआई तक पहुंच प्रदान करती हैं ताकि सेवाओं की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित हो सके। वीएलई अधिक ग्राहकों को जोड़कर अपनी बिक्री को धक्का दे पाएगा और इसलिए ग्रामीण भारत के सुधार की दिशा में योगदान देगा।

wifi choupal Range



  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

14 thoughts on “CSC WiFi Choupal Project”

  1. I have following issue with Chopal:-

    1)I bought for WIFI chopal 499 plan but operator in village ask for Rs. 588 to pay why?.
    2)Why am I not able to pay online???
    3)And the Responsible Person who is looking for this wifi Chopal installation in my village charged for Rs.1500 for only wire from their office to my home, Is this reasonable???
    4)Why My village only having 4-5 wifi routers while population of village is above 4500???

    And for the Developers of this Website:-
    1)Firstly I appreciate Government that they took this WIFI chopal step, Thanks for this.
    2)But Developers didn’t not played their role well.There are a no. of mistakes in this website. They even can’t handled the different User’s role in well manner.
    @Goverment Please look for this and Do not give your governments project to unprofessional organizations.

    Note:- If you need any help to improve this website please mail me at [email protected] .
    I will do it free.
    Regards
    Varshank
    village:- Kinoni, Dist:-Muxaffarnagar (UP)

  2. Vishnu Pratap Singh Sisodia

    Sir
    Wifi Choupal Ka kafi time pahale wifi chopal payment kar chuka Hu lekin abhi tak mere yaha ye Seba open nahi hosaki hai
    Village Gangola Post Papad Hamzapur Dataganj Badaun UP Pincode 243635

  3. Sir me kafi time pahale wifi chopal payment kar chuka Hu lekin abhi tak mere yaha ye system nahi start hoa hai . Address.Village Haibatpur post -Izzatpur.Teh.Atrauli pin.202280 (Aligarh)

  4. Bharat Singh sori

    Sir Mai vill- ghughwa amleshwar. Post-sankara,dist- durg ka rahane walala Hun hamre goun wifi choupal sahin nahi Chala hai kitana bhi sahin password dalane ke bhi baat Q. Yahan wifi ki suvidha achhi nahi hai

  5. sir purane vle ko chodkar paise lekar un logo ke ragistration kiye ja rahe hai jinko internet ka kuch bhi gyan nahi hai aur nai id bana kar usse paise liye ja rahe hai is par koi bhi dhyan de raha hai

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top