digitize india registration platform

Digitize India Registration | Data Entry-Typing Work @digitizeindia.gov.in




Digitize India Platform की पूरी जानकारी

सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि Digitize India Platform क्या है? इसका सबसे सरल उत्तर यह होगा कि यह Digitize India Program का एक हिस्सा है। इस अभियान के अंतर्गत सरकार ने देश में मौजूद वैसे व्यक्ति जिसको कोई रोजगार नहीं है वह कुछ काम कर सकते हैं।




Digitize India Platform पर Data Entry का काम कर व्यक्ति अपने खाली समय में कुछ Income अर्जित कर सकते हैं। इस योजना का लाभ वे लोग अधिक लिख सकते हैं जिनको बेसिक Computer की जानकारी प्राप्त है और उन्हें किसी प्रकार की नौकरी नहीं है।

इस काम को करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ती है इसे आप अपने घर से भी कर सकते हैं। यह काम करना भी बहुत ही आसान होता है। जिस से जुड़ कर आप कुछ Income अर्जित कर सकते हैं।

नमस्कार दोस्तों,

क्या आप बेरोजगार हैं?

क्या आप किसी प्रकार के Job ढूंढ रहे हैं?





तो आपको इसके बारे में ज्यादा सोचना नहीं है । आप अपने लैपटॉप या Computer और इस की बेसिक जानकारी के साथ Digital India के Website for Data Entry का काम कर कुछ कमा सकते हैं।

अगर आप Digitize India Platform से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो कृपया आप इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें:-

क्योंकि हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको DigitizeIndia से जुड़ी विस्तृत जानकारी के साथ-साथ इससे जुड़ी विभिन्न सवालों के भी जवाब देने के प्रयास करेंगे।

 

What is Digitize India? – Digitize India Kya है ?

Digitize India एक Platform है जो कि Digital India के अन्तर्गत आता है। Digitize India Platform के तहत कोई भी सरकारी या गैर सरकारी संगठन या विभाग अपने दस्तावेजों कार Digitize करवा सकती है। तथा कोई भी भारतीय इस digitize India के वेबसाइट पर Registration कर Digitize का काम कर सकते हैं।

इसमें मुख्यतः Data Entry का काम होता है। जिसमें स्कैन डॉक्युमेंट पर लिखे अक्षर को टाइप करना होता है। इसके तहत भारत का कोई भी व्यक्ति इस काम को कर सकता है और पैसे कमा सकता है।

दरअसल इस अभियान के अंतर्गत कोई भी सरकारी या गैर सरकारी संगठन या विभाग कोई कार्य इस वेबसाइट पर डालती है तब इस कार्य को छोटे-छोटे टास्क में वितरित कर दिया जाता है और लोग इसे पूरा करके पैसा कमाते है।

इसमें Scanned Documents होता है जिसपर लिखे डाटा को एकत्रित कर एंट्री करना होता है। जिसे Data Entry की काम आती है वह इस काम को बड़ी आसानी से पूरा का सकता है। इस काम करने के लिए आपकी Typing Speed बहुत अच्छी होनी चाहिए। यदि आपकी टाइपिंग स्पीड कम से कम 20-40 words प्रति मिनट है तब आप इस कार्य को बिना किसी परेशानी के कर सकते हैं।




जब आप DigitizeIndia Platform मैं अपना Registration करते हैं तो आप यहां एक Digital Contributor बन जाते हैं और आपको कुछ ऐसे पेज या फिर Image दिखाए जाते हैं जिसमे कुछ कैरेक्टर छपे होते हैं और उसी को देख कर आपको टाइप करना पड़ता है।

Digitize India platform – डिजिटाइज इंडिया प्लेटफार्म

Digitize India से जुड़ी सभी प्रकार की कार्य DigitizeIndia प्लेटफार्म पर होती हैं। दूसरे शब्दों में डिजिटाइज इंडिया प्लेटफार्म सरकार द्वारा बनाई गई वेबसाइट है जहां पर डिजिटाइज इंडिया से जुड़ी सभी काम होता है।

डिजिटाइज इंडिया के Platform पर कोई भी भारतीय नागरिक Registration करके इससे जुड़ी योजनाओं का लाभ ले सकता है।

Digitize इंडिया Platform पर पहुंचने के लिए आपको अपने इंटरनेट ब्राउज़र में www.digitizeindia.gov.in टाइप करके पहुंच सकते हैं । यही पर Typing Jobs के इच्छुक व्यक्ति अपनी Digitize India Registration करके अपना काम करते है।



Eligibility for Digitize India – Digital India में काम करने के लिए योग्यता

यदि आप डिजिटाइज इंडिया Platform से कमाई करना चाहते है और इस अभियान में अपना योगदान देने के लिए इसके साथ जुड़ना चाहते हैं तो आपके अंदर निम्नलिखित योग्यताएं होना जरूरी है।
Digital India में काम करने के लिए भारतीय नागरिक होना आवश्यक है।
• आपको Computer की बेसिक जानकारी जरूर प्राप्त होना चाहिए। अगर आप यह काम मोबाइल में करना चाहते हैं तो आप गूगल Chrome Browser ओपन करके भी कर सकते हैं।
• आपके पास Bank Account का होना आवश्यक है साथ ही साथ बैंक अकाउंट में आधार Link जरूर होना चाहिए।
• आपके Computer या स्मार्टफोन मैं अच्छी इंटरनेट का होना जरूरी है।

 

Digitize India Registration | Typing Work Form Home

दोस्तों अगर आप Digitize India Platform पर Registration करना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया पूरा करने के लिए आपको एक Computer या Smartphone की आवश्यकता पड़ेगी, जो Internet सेवा से जुड़ी होना आवश्यक है। Typing Work form Home,  Digitize इंडिया प्लेटफार्म में रजिस्ट्रेशन करना बहुत ही आसान होता है,

जो निम्नलिखित दिया गया है।

स्टेप 1- सबसे पहले आप अपने Computer या स्मार्टफोन में एक ब्राउज़र ओपन करें। ( Chrome तथा firefox दोनों ही अच्छे ब्राउज़र हैं किसी एक को ओपन कर लें)

स्टेप 2- तब आप अपनी browser में Digitize India Website https://digitizeindia.gov.in पर जाएं।

स्टेप 3- जैसे ही आप इस वेबसाइट पर पहुंचेंगे तब आपके सामने उस वेबसाइट का इंटरफेस खुलेगा। अब आपको यहां Register Now का एक बटन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है




स्टेप 4 – जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुल जाएगा। यहां पर आपको अपनी जानकारी शुद्ध- शुद्ध भरना है।
Full name में आप अपना पूरा नाम लिखे जैसे कि आप के आधार कार्ड पर लिखा हुआ है।
• अब आपको Gender का चुनाव करना है। आप male और female में से कोई एक select कर लें।
Date of birth वाले बॉक्स में आपको अपनी आधार कार्ड के अनुसार जन्मतिथि भरना है।
Aadhar number में आपको 12 अंक का आधार संख्या सही सही भरना है।
• आधार नंबर भरने के बाद आपको आधार Validate करने की आवश्यकता पड़ती है  आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगी आप OTP यहां पर Fill कर दें।
• इसके बाद आपको एक यूजरनेम(Username) का चुनाव कर लेना है।
• इसके बाद आप Password और कंफर्म पासवर्ड में आप अपना पासवर्ड बना ले।
• इसके बाद आपको Email Address भरना है और साथ ही साथ मोबाइल नंबर भी भर देना है।
• इसके बाद आप को Term and Conditions पर टिक लगा लेना है।
• सारी चीजें भरने के बाद आपको Register Now पर क्लिक कर देना है।





स्टेप 5- अब आपके ईमेल पर एक Confirmation link जाएगा। आपको अपने ईमेल पर लिंक पर क्लिक करना है जैसे ही आप उस लिंक पर क्लिक करेंगे आपका Account बन जाएगा और Digital India Platform Registration हो जाएगा।
Digital India Registration होने के बाद आपको यहां पर Typing Work करने के लिए इस वेबसाइट पर Login करना पड़ेगा जिसकी प्रक्रिया नीचे बताई गई है।

Digitize India login -डिजिटाइज इंडिया लॉगिन

Digitize India Login करने के लिए प्रक्रिया निम्नलिखित है :

स्टेप 1 : सबसे पहले आप आप अपने किसी ब्राउज़र में DigitizeIndia के Official Website पर जाएं जिसका Link ऊपर दिया गया है।
स्टेप 2: आप जैसे ही इस लिंक को ओपन करेंगे तो आपके सामने Digital India प्लेटफार्म का वेबसाइट खुलेगा। यहां पर आप ऊपर के दाएं साइड में Sign-In का बटन दिखेगा।
स्टेप 3: आपको साइन इन पर क्लिक कर देना है।
स्टेप 4: इसके बाद एक नया Dialogue Box खुलेगा वह पर आपको Username/email तथा Password सही-सही भर के लोग इन “ Let Me In” बटन पर क्लिक करना है।
अब आप Login कर चुके है । यहां आप Account Section में जाकर आप्र सभी प्रकार की कार्य कर सकते हैं।



Digitize India Platform Benefits – डिजिटाइज इंडिया Platform के फायदे

यदि आप Digitize India Platform Platform से जुड़ते हैं तो आपको कई फायदे होंगे जोकि निम्नलिखित है:-

आपक दान कर्ता के रूप में Government Approval मिलेगा!
• इस काम को करने के बाद आपको आत्मविशवास पैदा होगा। आपके skills में भी सुधार होगा। क्योंकि जब आप यह काम करेंगे तब आप जितनी भी एंट्री करेंगे उनमें से सारी की सारी Data Entry को अप्रूव नहीं दिया जाएगा।

जो एंट्री पूरी तरह सही होगी सिस्टम उसी को अप्रूव करेगा और उसके Rewards Point आपको मिलेगा। इससे आपकी Data Entry की गुणवत्ता का मालूम चलता रहेगा जिसे आप समय-समय पर सुधार कर सकते हैं।




• यदि आपको अभी कोई रोजगार नहीं है अर्थात आप Unemployed हैं और आप इस में काम करते हैं तो आप Unemployed नहीं रहेंगे। क्योंकि Digitize India Platform Platform आपको रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। जहां आप Data Entry से Income अर्जित करेंगे।
• यदि आपके पास बहुत समय है तो आप अपने समय का सार्थक उपयोग Digitize India Platform पर कर सकते हैं।
• आपको पता होना चाहिए कि आप यह काम करके आप अपने देश को डिजिटल बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।
• आम आदमी के लिए सबसे बढ़िया बात यह यह है कि यहां पर काम करने के बाद कमाई भी होती है। आप जितने काम करेंगे उसका रिवॉर्ड पॉइंट आपको मिलता है जिसे आप तब्दील करके अपने बैंक अकाउंट में ले सकते हैं जो कि 7 दिन के अंदर आपके खाते में आ जाता है।
• 1 reward point आपको एक शब्द सही होने पर मिलता है और 1 reward point का दो पैसे होता है। मतलब ₹100 कमाने के लिए आपको लगभग 5000 रिवॉर्ड पॉइंट पूरी करनी होगी। 5000 Reward Point एक से 2 घंटे मैं आसानी से कमाए जा सकते हैं या जिनकी स्पीड अच्छी है वह 1 घंटे से कम समय में भी ₹100 का कमाई कर सकता है क्योंकि 1 घंटे में 5000 करैक्टर का Entry करना एक आसान कार्य ही है।



Digitize India Help Line Number
180030003468
Digitize India Platform से जुड़े महत्वूर्ण सवाल और उनके जवाब

प्रश्न – Digitize India Platform को किसने बनाया?
उत्तर –Digitize India platform भारत सरकार द्वारा बनाया गया Earning Platform (कमाई करने का साधन) है।

 

प्रश्न- क्या Digitize India Platform से जुड़ने के लिए किसी प्रकार की शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है?
उत्तर- नहीं, इस काम करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की शैक्षणिक प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होती है। यह काम आपके कौशल (skills) के उपर निर्भर करता है। इसके लिए आपको Computer के सामान्य जानकारी और थोड़ी Fast Typing Speed होने के साथ साथ आपने जिस Language का चुनाव किया है आपको वह Language पढ़ना और टाइपिंग करना आनी चाहिए।

 

प्रश्न- Digitize India Platform प्लेटफार्म में काम करके कितना रुपया तक कमा सकते हैं?
उत्तर- अगर हम कमाई की बात करें तो यह आपके द्वारा टाइप किए गए सही शब्दों पर निर्भर करता है। जैसा कि मैंने इस पोस्ट में बताया था एक Reward Point का मतलब तो पैसा होता है और एक रीवार्ड प्वाइंट हमें तभी प्राप्त होता है जब हम एक शब्द सही सही टाइप करते हैं।

जहां तक मैं अपने अनुभव की बात करूं तो मैंने इसमें काम करके 14000 रुपए तक 1 Month में कमाया है। और सबसे महत्वपूर्ण बात यह कार्य हमेशा उपलब्ध नहीं रहता है जब काम आता है तो लोग करते हैं फिर काम खत्म हो जाता है इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि इस कार्यक्रम से जुड़ने के बाद इस पर नजर बनाए रखना पड़ता है।

प्रश्न – Digitize India Platform से पैसा कैसे निकालते हैं?
उत्तर- दोस्तों जब आप के अकाउंट में Reward Point हो जाएंगे अब आप इस reward point को Redeem कर अपने Aadhar Linked बैंक अकाउंट में पैसे को Direct निकाल सकते हैं जो कि लगभग 1 हफ्ते बाद आपके बैंक अकाउंट में Transfer हो जाएगा। आप रिवॉर्डप्वाइंट को Donate भी कर सकते हैं।

प्रश्न –Digitize India Platform मे कितने घंटे काम कर सकते हैं?
उत्तर – मित्रों, इसके लिए कोई समय सीमा नहीं दी गई है यदि कम उपलब्ध है तो आप यह काम लगातार भी कर सकते हैं जैसा कि मैंने ऊपर बताया है यह सब काम की उपलब्धता पर निर्भर करता है।

प्रश्न –Aadhar Authentication क्यों नहीं हो रहा है ?
त्तर- दोस्तों आधार ऑथेंटिकेशन के दो कारण हो सकते हैं पहला कारण यह है कि आपने सारी जानकारी आधार कार्ड के हिसाब से नहीं भरा होगा और दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं है। कभी-कभी रजिस्ट्रेशन को कुछ समय के लिए बंद कर दिया जाता है जिस कारण आधार ऑथेंटिकेशन नहीं होता है।

प्रश्न – अगर मेरे पास Laptop नहीं है तो क्या मैं इसे Mobile से कर सकता हूं?
उत्तर- जी बिल्कुल, आप यह काम मोबाइल पर भी आसानी से कर सकते हैं। आप अपने मोबाइल के गूगल क्रोम ब्राउजर में Desktop Site ओपन करके काम कर सकते हैं।

प्रश्न- क्या Digitize India Platform, Genuine है?
उत्तर- हाँ, यह बिल्कुल Genuine है।




Read Related Articles:-



2 thoughts on “Digitize India Registration | Data Entry-Typing Work @digitizeindia.gov.in”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *