PM KISAN SAMMAN nidhi YOJNA registration online
PM KISAN SAMMAN nidhi YOJNA registration online




PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration 2020




PM kisan Samman Nidhi Yojana Registration 2020 के तहत सभी किसान जो कि 2 हेक्टेयर या उस से कम की जमीन के मालिक हैं अर्थात लघु सीमांत किसानों को ₹6000 सालाना आर्थिक सहायता देने का लक्ष्य है जिसको की 3 चरणों में किस्तों में दिया जाएगा यानी कि ₹500 प्रति माह इसकी पहली किस्त 31 मार्च 2019 से पहले किसानों को दे दी जाएगी, इसके लिए केंद्र सरकार पूरी तरीके से कमर कस चुकी है और केंद्र सरकार का इरादा है की उत्तर प्रदेश के किसानों को सबसे पहले इस योजना का लाभ दे दिया जाए!




तो आज इस पोस्ट में जानेंगे कि किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए किस प्रकार से अपना पंजीकरण करवाना है ताकि उनको भी ₹6000 सालाना आर्थिक लाभ मिल सके!

Yogi Free Laptop Yojana Online Form

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें :-

  1. इस योजना का उद्देश्य सभी लघु सीमांत किसानों को एक तरह की आए आर्थिक मदद जो कि ₹6000 प्रति साल है
    यह तीन किस्तों में दी जाएगी दो ₹2000 करके तीन बार में किसानों को यह सहायता मिलेगी !
  2. इस योजना का लाभ देने के लिए केंद्र सरकार को 75000 करोड रुपए का खर्च उठाना होगा! इस योजना के तहत देश के 12 करोड़ किसान परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा!
  3. जो भी व्यक्ति सेवा में कार्यरत है या फिर रिटायर्ड गवर्नमेंट कर्मचारी है या फिर जिस की इनकम ₹10000 से ज्यादा है वह लोग इस योजना के तहत प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे!




Read More….प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना लाभार्थी सूची 2019

Pradhan Mantri Kisan Samman Yojana 2020 online application form

हम आपको बता दें कि

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण सिर्फ बिहार राज्य में हो रहा था,

इसके अलावा किसी भी राज्य में PM KISAN SAMMAN YOJANA का ऑनलाइन पंजीकरण नहीं हो रहा था!
इसके लिए सारा प्रोसेस

राजस्व लेखपाल को इसकी जिम्मेदारी दी गई थी और कृषि विभाग राजस्व विभाग के कर्मचारी इसकी सारी फीडिंग कर रहे हैं इसके लिए उन्होंने अपने सभी कर्मचारियों को ब्लॉक स्तर और ग्राम स्तर पर कैंप लगा लगा लगा कर किसानों के डाक्यूमेंट्स जमा कराए गये  थे!

 

लेकिन अब से सरकार ने एक नई पहल करते हुये किसानो के लिये एक राहत दी है कि अब पुरे देश कि किसान जिनका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से वंचित रह गया था वो लोग भी अब अपना Online Application दे सकते है!

इसके लिये आपको इस ऑफिशियल वेबसाईट पर जाना होगा और अपना ऑनलाईन आवेदन करना होगा!

 

 

Click here………PM Kisan Samman Nidhi Apply Online

 

Free Bijli Connection Application-Rural Area

 


इस पोस्ट के लिखे जाने तक 11 फरवरी 2019 तक जितने भी किसानों का डाटा ऑनलाइन फिर हो जाएगा उन लोगों को चरण फेस के तहत ₹2000 की किस्त उनके आधार लिंक खाते में पहुंच जाएगी! वैसे पहले चरण में आधार लिंक अनिवार्य नहीं है लेकिन दूसरी किस्त जब आएगी तब सभी किसानों के आधार होना अनिवार्य हैं!




अगर आप भी चाहते हैं की प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में अपना पंजीकरण करवाना तो इसके लिए आपको अपने ब्लॉग स्तर पर किसी अधिकारी या फिर अपनी ग्राम पंचायत के लेखपाल के पास जाकर तुरंत सभी जरूरी कागजात जमा करने होंगे इससे जुड़े हुए कुछ मुख्य कागजात लिए जा रहे हैं उनके हम लिस्ट आपको दे रहे हैं!:-

  1. आधार कार्ड/मतदाता पहचान पत्र
  2. खतौनी
  3. बैंक पासबुक
  4. शपथ पत्र/घोषणा पत्र

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (हेल्पलाईन न0)

उत्तर प्रदेश के किसानो के लिये = 0522-2204450, 2204460, 2204480, 2204490

दोस्तों ! अगर हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी “Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojana ” आपको पसंद आई हो और आप इसी तरह के और भी बहुत सारी जानकारी से अपडेट रहना चाहते हैं फायदा लेना चाहते हैं

क्योंकि हम CSC व अन्य हर प्रकार की समस्याओं से जुड़े हुए समाधान लेकर आते हैं तो आप हमारी वेबसाइट से जुड़ने के लिए पेज पर देख रहे हैं घंटी के निशान को दबाकर हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ऑन कर लीजिए ताकि जब भी हम कोई नया अपडेट दें तो आप तक आसानी से पहुंच जाए!

हमारे पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको समस्या या कोई अन्य शिकायत है या सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें , और पोस्ट को Rating करे और अपने दोस्तो के साथ शेयर करके,
धन्यवाद

बेरोजगारी भत्ता ऑनलाईन आवेदन करने का फुल प्रोसेस
प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) लिस्ट 2019
ऑनलाईन डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र कैसे बनाये ?
Online Voter Card कैसे आवेदन करें-मतदाता पहचान पत्र कैसे ऑनलाईन आवेदन करे ?




आयुष्मान मित्र भर्ती फार्म ऑनलाईन 2019

UP Safai Karmi Bharti 2019



Share
  •  
  •  
  • 1
  •  
  •  
  •  
  •  
    1
    Share

27 COMMENTS

    • अपनी ग्राम पंचायत के लेखपाल के पास सभी कागजात जमा करो.

  1. किया पति ओर पत्नी दोनों की जमीन 10:12 क्रमशः है जिसमे दोनों की अलग नाम से 2 हेक्टेयर से दोनों के काम है लेकिन दोनों का मिलकर कर देखे तो 2 हेक्टेयर से ज्यादा है अब मेरा प्रश्न ये है कि पिता के नाम से 1 हेक्टेयर ओर माता के नाम 2 हेक्टेयर है तो दोनों को मिलेगा योजना का लाभ या दोनों को ही नही मिलेगा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here