pradhan mantri awas yojna list poster

Pradhan Mantri Awas Yojna Gramin -PMAYG List 2020-प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) सूची 2020-21




 

Pradhan Mantri Awas Yojna Gramin List 2020-21 – PMAYG List 2021

      PMAYG List 2020-21

 

Pradhan Mantri Awas Yojna Gramin List 2020 : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण कार्यक्रम के तहत 2022 तक सभी को मकान उपलब्ध कराने की सरकार की प्रतिबद्धता को ध्यान में रखते हुए इंदिरा आवास योजना(IAY) को नाम बदलकर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) जी में पुनर्गठन कर दिया गया है !



Pradhan Mantri Awas Yojna Gramin List (PMAYG) का उद्देश्य सभी बेघर परिवारों और कच्चे तथा टूटे टूटे मकानों में रहने वाले परिवारों को 2022 तक बुनियादी सुविधाओं से युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराना है!

इसका वर्तमान उद्देश्य 2016 -17 से 2018- 19 तक 3 वर्षों में कच्चे टूटे टूटे मकानों में रहने वाले 1 करोड़ों परिवारों को लाभ प्रदान करना है साफ सुथरे रसोईघर के साथ मकान के न्यूनतम आकार को बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है!

इकाई सहायता को मैदानी क्षेत्रों में 70000 रु0 से बढ़ाकर 120000 रु0 तक तथा पर्वतीय राज्यों में दुर्गम क्षेत्रों और आईपी जिलों में 75000 रु0 से बढ़ाकर 130000 रु0 कर दिया गया है लाभार्थी मनरेगा से 90- 95 दिनों की अकुशल मजदूरी प्राप्त करने के हकदार हैं!



शौचालय के निर्माण के लिए एसबीएमजी(SBMG) मनरेगा योजना या वित्त पोषण के समर्पित कोष से सहायता उपलब्ध कराई जाएगी पाइप के जरिए पेयजल बिजली के कनेक्शन एलपीजी कनेक्शन याद के लिए विभिन्न सरकारी कार्यक्रम के अंतर्गत तालमेल के प्रयास किए जाएंगे!

इकाई सहायता की लागत का वाहन केंद्र और राज्य सरकारों के बीच 60 अनुपात 40 के आधार पर तथा पूर्वोत्तर एवं हिमालई राज्यों के लिए 90 :10 के आधार पर किया जाएगा!

PM Awas Yojana Gramin List मे लाभार्थियों का चयन कैसे किया जाता है ?

 

लाभार्थियों का चयन Pradhan Mantri Awas Yojna Gramin (PMAYG) की सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं में से एक है वास्तव में लाभ से वंचित लाभार्थियों को भी सहायता मिले और लाभार्थियों का चयन उद्देश्य एवं जांच जाने योग्य हो इस बात को सुनिश्चित करने के लिए Pradhan Mantri Awas Yojna Gramin (PMAYG) में बीपीएल-BPL परिवारों में से लाभार्थी का चयन करने की बजाय SECC सामाजिक आर्थिक और जाति आधारित जनगणना 2011 में उल्लेखित मकानों की कमी संबंधी मानदंडों का उपयोग करते हुए लाभार्थियों का चयन किया जाता है!



जिसकी ग्राम सभा द्वारा जांच की जाती है इसी आंकड़े का उपयोग करते हुए घर तथा जिनके पास कोई भी रहने का मकान नहीं है एक और दो कमरे की कथा कच्ची दीवारों के मकानों में रहने वाले परिवारों को अलग किया जाता है और उन्हें इस योजना के अंतर्गत लाया जाता है तथा स्थाई प्रतीक्षा सूची (Waiting List) में यह भी सुनिश्चित किया जाता है कि राज्य के सभी आने वाले सालों में योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को कवर किया जाए और परिवारों की तैयार सूची वार्षिक चयन सूचियों के माध्यम से होता कि इस योजना को बेहतर ढंग से अंजाम दिया जा सके और लाभार्थियों का चयन प्रक्रिया में कोई शिकायत ना आने पाए!

Gramin Awas (PMAYG) List 2020 मे नाम देखे

इसके लिए सबसे पहले आपको इस Website  पर जाना होगा-

pradhan mantri awas yojna list homescreen
pradhan mantri awas yojna list thumbnail



  • यहां पर आपको इस प्रकार का यह स्क्रीन दिखाई देगा आपको यहां पर
  • आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार की स्क्रीन खुलकर आ जाएगी
  • यहां पर आपको अपना राज्य का चयन कर लेना है!
  • राज्य का जैसे आप चयन करेंगे उसके बाद आपको इस प्रकार अपने जिले का चयन करना है
  • जिले का चयन करने के बाद आपको अपने ब्लॉक का चयन करना है
  • ब्लॉक का चयन करने के बाद आपको अपनी ग्राम पंचायत का चयन करना है
  • और उसके बाद आपको Submit बटन पर क्लिक कर देना है!


  • जैसे आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार से PMAYG List 2020 दिखाई देगी
    इन लाभार्थियों की सूची को आप डाउनलोड कर सकते हैं EXCEL में भी और PDF फॉर्मेट में भी आप PMAYG PDF List करके Save कर सकते हैं!
  • तो इस प्रकार से आप Pradhanmantri Awas Yojana Gramin (PMAYG) List 2020 में किसी का भी नाम या अपना नाम देख सकते हैं उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं!
Important Articles

 

दोस्तों ! अगर हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपको पसंद आई हो और आप इसी तरह के और भी बहुत सारी जानकारी से अपडेट रहना चाहते हैं फायदा लेना चाहते हैं
क्योंकि हम CSC व अन्य हर प्रकार की समस्याओं से जुड़े हुए समाधान लेकर आते हैं तो आप हमारी वेबसाइट से जुड़ने के लिए पेज पर देख रहे हैं घंटी के निशान को दबाकर हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ऑन कर लीजिए ताकि जब भी हम कोई नया अपडेट दें तो आप तक आसानी से पहुंच जाए!

हमारे पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद अगर आपको समस्या या कोई अन्य शिकायत है या सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें ,
धन्यवाद




8 Shares
Copy link
Powered by Social Snap