PRADHANMANTRI SHRAM YOGI PENSION YOJNA

{Apply} प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (PMSYM) 2019

Posted by

Pradhan mantri Yogi Mandhan yojana,PMSYM Yojna, PM-SYM yojana, CSC PMSYM, PM Yojana , CSC New Services, CSC Latest News, PrdhanMantri Shram Yogi Mandhan Yojana, Pradhanmantri 2019 Yojna, PM Yojana 2019, PM MODI Yojana, PMSYM CSC NEWS, PMSYM KYA HAI, Pm-sym yojana kya hai, PMSYM Yojana kya hai, PMSYM Khata kaise open Karaye,

 

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan- PMSYM पेंशन योजना

 

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan- PMSYM योजना आज के दिन 15 फरवरी 2019 को भारत सरकार ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना  PMSYM को लॉन्च किया है इस योजना का  उद्देश्य 18 से 40 वर्ष के वह छोटे कामगर जिनकी महाना आमदनी 15000 Rs से कम है उनको इस योजना के तहत कवर किया जाएगा और उनको 60 साल की आयु के बाद से लेकर 3000 Rs महाना उनकी मृत्यु तक और उनकी मृत्यु के बाद उनके पत्नी को 50% मिलता रहेगा!

यानी कि 60 साल से लेकर उस व्यक्ति की मृत्यु तक जो कि इस योजना के अंतर्गत अपना खाता खुलवा आएगा उसको Rs 3000 प्रतिमा मिलता रहेगा और जब उसकी मृत्यु हो जाएगी तो उसके बाद उसकी पत्नी को 50% यानी कि 1500 रुपए प्रतिमाह मिलता रहेगा जब तक कि वह जीवित रहेंगे!

Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan योजना के बारे में हम पूरा विस्तार से आपको बताएंगे तो इस पोस्ट को शुरू से लेकर आखिर तक पढ़ते रहिए हम इसके बारे में आपको बताएंगे कि लोगों को Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan योजना पेंशन कैसे मिलेगी और उसके लिए उनको क्या करना होगा ?

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना के तहत असंगठित कामगारों के लिए पेंशन योजना का प्रावधान है इस योजना का प्रारंभ 15 फरवरी 2019 से माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा हुआ

इस योजना के तहत वह सभी असंगठित कामगार जिन में रिक्शा चालक, फेरीवाला, लेबर घरेलू कामकाज करने वाला, दर्जी, पान वाले ,छोटी दुकान, वाले गुमटी वाले, इसी तरह के अन्य कामगर जिन की मासिक आय ₹15000 से कम है और 18 से 40 वर्ष की आयु के अंतर्गत आते हैं

उन लोगों को इस योजना के तहत पात्र बनाया गया है

इस योजना के अंतर्गत इन लोगों को अपना एक प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन खाता खुलवाना होगा और उस खाते में प्रतिमा ₹100 का आंशिक दान करना होगा 60 साल तक की आयु पूरी होने तक!

60 साल की आयु पूरी होने के बाद उस व्यक्ति को ₹3000 प्रतिमाह पेंशन मिलने लगेगी जब तक कि उसकी मृत्यु नहीं हो जाती और उसकी मृत्यु हो जाने के बाद भी उसकी पेंशन का 50% यानी कि पंद्रह ₹1500 प्रतिमाह उसकी पत्नी को मिलता रहेगा !

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का खाता कैसे खुलेगा ?

 जो व्यक्ति प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन खाता खुलवाना चाहते हैं उन लोगों को अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर अर्थात सीएससी केंद्र पर जाना होगा वहां पर जाकर उनको अपना प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन खाता खुलवाना होगा खाता खुलवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड और किसी भी बैंक का बचत अथवा जनधन खाता, बस यही दो कागजात इस प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन खाता खुलवाने के लिए आवश्यक हैं!

Click Here to Search CSC Center

 और इस योजना का प्रारंभ 15 फरवरी 2019 से हो चुका है अपने नजदीकी CSC केंद्र सीएससी केंद्र को खोजने के लिए इस लिंक के द्वारा अपना नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर खोज सकते हैं वहां पर जाकर आप अपना आधार कार्ड और बचत जनधन खाते के जरिए अपना प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन खाता खुलवा सकते हैं!

दोस्तों ! अगर हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी “ Pradhanmantri Shram Yogi Mandhan Yojana-PMSYM”आपको पसंद आई हो और आप इसी तरह के और भी बहुत सारी जानकारी से अपडेट रहना चाहते हैं फायदा लेना चाहते हैं क्योंकि हम सरकारी योजनाओ व CSC व अन्य हर प्रकार की समस्याओं से जुड़े हुए समाधान लेकर आते हैं तो आप हमारी वेबसाइट से जुड़ने के लिए पेज पर देख रहे हैं घंटी के निशान को दबाकर हमारे वेबसाइट के नोटिफिकेशन को ऑन कर लीजिए ताकि जब भी हम कोई नया अपडेट दें तो आप तक आसानी से पहुंच जाए!

अगर आपको समस्या या कोई अन्य शिकायत है या सुझाव है तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें ,

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *